IPC 506 in Hindi | भारतीय दंड संहिता की धारा 506

भारतीय दंड संहिता के चेप्टर 22 में धारा 506 के बारे में बताया गया है, धारा 506 को दो खंड में बताया गया है जिसके बारे में हम आपको बताएंगे । 


Kuchnyaa


 IPC 506

 IPC 506 भारतीय दंड संहिता, 1860 की धारा 506 को संदर्भित करता है। यह धारा आपराधिक धमकी के अपराध से संबंधित है। यहां आईपीसी 506 पर कुछ विस्तृत नोट दिए गए हैं:

आपराधिक धमकी से तात्पर्य किसी अन्य व्यक्ति को जानबूझकर डराने, डराने, या उस व्यक्ति से उनकी इच्छा के विरुद्ध कुछ करने के इरादे से धमकी देने का कार्य है। अपराध के तत्व: IPC 506 के तहत अपराध को स्थापित करने के लिए, निम्नलिखित तत्व मौजूद होने चाहिए

एक किसी अन्य व्यक्ति को धमकी देना: अभियुक्त को व्यक्ति, संपत्ति, प्रतिष्ठा या पीड़ित के किसी अन्य हित को चोट, नुकसान या क्षति पहुंचाने की धमकी देना आदि शामिल है।

दूसरा आशय: पीड़ित को डराने या पीड़ित को उनकी इच्छा के विरुद्ध कार्य करने के लिए मजबूर करने के इरादे से धमकी देना शामिल है।

IPC 506 भारतीय दंड संहिता, 1860 की धारा 506 को संदर्भित करता है। यह धारा आपराधिक धमकी के अपराध से संबंधित है। यहां आईपीसी 506 पर कुछ विस्तृत नोट दिए गए हैं:


परिभाषा: आपराधिक धमकी से तात्पर्य किसी अन्य व्यक्ति को जानबूझकर डराने, डराने, या उस व्यक्ति से उनकी इच्छा के विरुद्ध कुछ करने के इरादे से धमकी देने का कार्य है।

Important Facts for this offence इस अपराध के होने के जरूरी तथ्य।

 IPC 506 के तहत अपराध को स्थापित करने के लिए, निम्नलिखित तत्व मौजूद होने चाहिए: a. किसी अन्य व्यक्ति को धमकी देना: अभियुक्त को व्यक्ति, संपत्ति, प्रतिष्ठा या पीड़ित के किसी अन्य हित को चोट, नुकसान या क्षति पहुंचाने की धमकी देनी शामिल हे। दूसरा आशय: पीड़ित को डराने या पीड़ित को उनकी इच्छा के विरुद्ध कार्य करने के लिए मजबूर करने के इरादे से धमकी दी जानी चाहिए। सी। संचार: शब्दों, इशारों, या संचार के किसी अन्य माध्यम से धमकी दी जा सकती है।

PUNISHMENT (सजा)

अगर कोई व्यक्ति आईपीसी की धारा 506 के तहत आपराधिक धमकी का दोषी पाया जाता है, तो उसे 2 साल तक की कैद या जुर्माना या दोनों की सजा हो सकती है। हालांकि, अगर अपराध मृत्यु या गंभीर चोट के डर के इरादे से किया जाता है, या अगर यह एक लोक सेवक के खिलाफ किया जाता है ताकि उन्हें अपना कर्तव्य निभाने से रोका जा सके, तो सजा 7 साल तक कारावास के साथ बढ़ाया जा सकता है।


संज्ञेय और गैर-जमानती अपराध: IPC 506 के तहत आपराधिक धमकी एक संज्ञेय अपराध है, जिसका अर्थ है कि पुलिस के पास अभियुक्त को बिना वारंट के गिरफ्तार करने का अधिकार है। यह एक गैर-जमानती अपराध भी है, जिसका अर्थ है कि जमानत अभियुक्त के लिए अधिकार का मामला नहीं है और अदालत के विवेक पर दी जा सकती है। 

लेकिन यदि इस अपराध में आरोपी को 2 वर्ष की सजा होती है तो ऐसे मामले में यह अपराध असंज्ञेय ओर जमानती अपराध माना जाएगा, इसका अर्थ हुआ की आपको बेल मिल सकती है। लेकिन यह भी न्यायलय के विवेक पर ही निर्भर करता है।


Compoundable Offence 

कुछ मामलों में, आईपीसी 506 के तहत आपराधिक धमकी के अपराध को कंपाउंड किया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि पीड़ित और आरोपी आपसी समझौते पर पहुंच सकते हैं और अदालत की अनुमति से मामला वापस लिया जा सकता है।

लेकिन यदि मामला जान से मारने की धमकी का हे और इस मामले में आरोपी को 7 वर्ष की सजा न्यायलय द्वारा दी जा चुकीं हो तो इसे मामले में यह Non- Compoundable यानि समझोता नही हो पाएगा ।

संबंधित धाराएँ: IPC 506 को अक्सर भारतीय दंड संहिता की अन्य धाराओं के साथ पढ़ा जाता है, जैसे IPC 503 (शब्दों या इशारों से आपराधिक धमकी), IPC 507 (एक गुमनाम संचार द्वारा आपराधिक धमकी), और IPC 509 (शब्द, इशारा, या एक महिला की लज्जा का अपमान करने का इरादा)।

जेसे की हमने आपको धारा 506 के बारे में बताया यह धारा आपको भारतीय दंड संहिता के चैप्टर 22 में मिलेगी इस धारा का उद्देश्य किसको जान से मारने या किसको मारने डराने ओर कुछ गलत करवाने के उद्देश्य से रोकती हमने आपको इसकी सजा के बारे में बताया ओर इस धारा के अन्य तथ्य के बारे में भी बताया,ओर जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे कमेंट करें फॉलो करें धन्यवाद।



No comments

Powered by Blogger.