Section 307 IPC

IPC 307 ATTEMPT TO MURDER (हत्या का प्रयास)


भारतीय दंड संहिता के तहत "हत्या के प्रयास" के अपराध से संबंधित है। आईपीसी की धारा 307 के बारे में कुछ मुख्य बातें इस प्रकार हैं:

परिभाषा: धारा 307 में कहा गया है कि जो कोई भी मृत्यु का कारण बनने के इरादे से या इस ज्ञान के साथ कोई कार्य करता है कि इससे मृत्यु होने की संभावना है, लेकिन मृत्यु का कारण बनने में विफल रहता है, उसे हत्या के प्रयास का अपराध कहा जाता है।


Punishment सजा 











हत्या के प्रयास के अपराध के लिए सजा एक अवधि के लिए कारावास है जिसे दस साल तक बढ़ाया जा सकता है, और इसमें जुर्माना भी शामिल हो सकता है।आशय और ज्ञान: धारा 307 के तहत अपराध को स्थापित करने के लिए, अभियोजन पक्ष को यह साबित करने की आवश्यकता है कि आरोपी का इरादा मौत का कारण था या उसे पता था कि उनके कार्य से मौत होने की संभावना है।




अधिनियम की प्रकृति: Nature Of Offence 

अधिनियम केवल तैयारी से अधिक होना चाहिए और मृत्यु का कारण बनने के लिए एक सीधा कार्य होना चाहिए। अधिनियम में हथियारों का उपयोग, हमला, ज़हर देना, या मौत का कारण बनने के इरादे से कोई अन्य साधन शामिल हो सकता है।






अपराध की गंभीरता: इस अपराध में मुख्य तत्व मौत का कारण बनने का इरादा या ज्ञान है। यदि कार्य का उद्देश्य मृत्यु कारित करना नहीं था या इससे मृत्यु होने की संभावना नहीं थी, तो धारा 307 के तहत अपराध स्थापित नहीं किया जा सकता है। 





ओर अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे हमारे ब्लॉग के साथ किसी और विषय पर जानकारी के लिए कॉमेंट करें या शिकायत,सुझाव के लिए भी कॉमेंट करें या कॉन्टेक्ट अस में जाकर हमारे ऑफिशियल मेल से सीधे हमसे बात करे।


No comments

Powered by Blogger.