Caveat क्या है | कब तक मान्य होगा Caveator | कब हो सकती हे कोर्ट में Caveat फाइल

 Caveat का Dictionary Meaning चेतावनी होता है। मतलब किसी को चेतावनी देना , Caveat को हमारे देश के कानूनी सिस्टम में काफी इस्तेमाल होता रहा है। आइये देखते हैं कि देश का कानून इसके बारे क्या कहता है।👇👇


Kuchnyaa




What Is Caveat 

जैसा कि हमने आपको बताया कि Caveat का Dictionary मतलब चेतावनी देना ही होता है, ओर Civil Procedure Code 1908 section 148A Caveat को एक एप्लीकेशन के तौर देखा गया है जिसमे इसका सीधा सा मतलब होता है कि आप कोर्ट को बता रहे हैं कि कोई व्यक्ति आपके खिलाफ कोई एप्लीकेशन या दावा कोर्ट में दायर कर सकता है।




ऐसी स्थिति में यदि कोई व्यक्ति आपके किसी विवाद में या कोई वाद दायर करता है तो कोर्ट आपको इसकी जानकारी देगा और उपरोक्त व्यक्ति जो किसी बड़े एक्शन के लिए कोर्ट में वाद दायर करता है या कोई एप्लिकेशन कोर्ट में लगाता है तो कोर्ट उसमे बिना आपको सुने कोई आदेश पारित नही करेगा ।




ऐसा इसीलिए क्योंकि आपने पहले से ही Caveat फाइल किया है। इसिलए कोर्ट आपको सूनने का पूरा मोका देता है,कैवेट में व्यक्ति को अपना पता देना होता है तभी व्यक्ति को सही समय पर कोर्ट किसी विवाद किं जानकारी आप तक पहुँचा पाती है।



कब तक मान्य रहेगी Caveat 

Caveat फाइल जब भी आप करेंगे इसका सीधा सा मतलब है कि आप चाहते है कि अदालत आपको आपके खिलाफ दायर होने वाले किसी भी वाद या चल रहे वाद में किसी स्टेप ओर एप्लीकेशन को कोर्ट में दायर करने पर कोर्ट इसकी जानकारी आपको दे। 



ओर ऐसा होगा भी जब कोई व्यक्ति आपके खिलाफ कोई वाद दायर करेगा या किसी वाद में आपके खिलाफ कोई एक्शन और एप्लीकेशन दायर करेगा तो कोर्ट इसकी पूरी जानकारी आपको देगा।



अब प्रश्न उठता है कि कोर्ट कब तक आपको Caveator मानेगी ओर कब तक आपको ऐसे ही चेतावनी कोर्ट देती रहेगी। तो इसका जवाब भी आपको section 148A Civil Procedure Code 1908 में ही मिलता है। इसके अनुसार  कोर्ट केवल आपको 90 Days का समय आपको मिलता है। मतलब 90 दिनों तक अदालत आपको Caveator मानती है।






किस कोर्ट में कैवेट फाइल किया जा सकता है।





क्योंकि Caveat का मतलब ही है कि आपको सूचित करना तो आप जिस जगह रहते है या जिस प्रोपर्टी पर आपका वाद चल रहा हो या चलने का संदेह हो तो उसी जगह के अदालत में आप केस फाइल कर सकते हैं या एप्लिकेशन फाइल कर सकते हैं।



सम्बधित अदालत में आप अपने अधिवक्ता के जरिये Caveat फ़ाइल कर सकते हैं परंतु Caveat में आपका अड्रेस सही होना अति आवश्यक है और सही जानकारी के साथ साथ कोर्ट फी भी सही होना जरूरी है। ये सब जानकारी आपको आपके अधिवक्ता देंगे या वे  खुद ही इस सिचवेशम को संभाल लेंगे। 



इसीलिए हम आपसे कहते हैं कि यदि आपको Caveat की जरूरत महसूस हो तो तुरन्त अपने अधिवक्ता से मिले और इस बारे में उन्हें बताये जो भी आपके लिए सही होगा आपके अधिवक्ता जरूर आपको बताएंगे। 


बरहाल आपको हमारी आज की जानकारी केसी लगी कॉमेंट बॉक्स में बताए ओर आप Caveat के बारे में कितना जानते हो हमे कॉमेंट में बताए हमे आपका इनंतजार रहेगा,और जानकारी के लिए हमसे जूड़े रहे।

Picture Source :-  Shutterstock


No comments

Powered by Blogger.