How to Release Impounded (जब्ती कार) Car-In Hindi

 

क्या पुलिस आपकी Car को Impound यानी जब्त कर सकती है।

जानकारी देने से पहले हम आपको बता देना चाहते है कि हम यहां जो भी बताएंगे वो एक आम आदमी को बता रहे इसलिए हम बिल्कुल सरल भाषा मे आपको आगे की तमाम जानकारी देंगे। हमारा मकसद आम आदमी को सही जानकारी देना है ताकि उसे किसी भी परिस्थिति में ये पता हो कि इस समस्या का समाधान कहाँ ओर कैसे होगा। 



हमारा जवाब है जी हां पुलिस को पूरा अधिकार दिया गए हैं कि आपकी कार या किसी भी दो पहिया चार पहिया भारी वाहनों को जब्त करने का, एसा पुलिस मोटर व्हीकल कानून के तहत ही करती है। और आपको भी पूरा अधिकार है कि आप अपनी कार य किसी भी वेहिकल को कानूनी तरीके से छुड़वाओ।




किन परिस्थितियों में वेहीकल जब्त होता है।

👇👇

Kuchnyaa.in/https://www.google.com/search?q=picture+of+impoumded+car&client=ms-android-oneplus-terr1-rso2&sca_esv=578522338&sxsrf=AM9HkKm220fj7OdI3CXNOfVV_iUGEaPrig%3A1698859212177&ei=zIhCZfyyCuqZ4-EPn_m7iAw&oq=picture+of+impoumded+car&gs_lp=EhNtb2JpbGUtZ3dzLXdpei1zZXJwIhhwaWN0dXJlIG9mIGltcG91bWRlZCBjYXIyBxAhGKABGAoyBxAhGKABGAoyBxAhGKABGApI3IkBUK4NWPF2cAx4AZABBJgBswKgAdQ4qgEJMC4yMC4xNS4xuAEDyAEA-AEBwgIKEAAYRxjWBBiwA8ICBBAjGCfCAggQIRgWGB4YHcICBxAjGIoFGCfCAgcQABiKBRhDwgIIEC4YigUYkQLCAg4QABiKBRixAxiDARiRAsICCxAAGIoFGLEDGJECwgIKEAAYigUYsQMYQ8ICCBAAGIAEGLEDwgILEC4YigUYsQMYkQLCAgcQLhiKBRhDwgIIEAAYigUYkQLCAgoQABgCGMsBGIAEwgILEAAYigUYsQMYgwHCAg0QABiABBgUGIcCGLEDwgIFEAAYgATCAgoQABiABBgUGIcCwgIHEAAYgAQYCsICDxAAGIAEGBQYhwIYAhifAcICCBAAGIAEGMkDwgIEECEYCsICChAhGBYYHhgdGAriAwQYACBBiAYBkAYI&sclient=mobile-gws-wiz-serp#vhid=AYAhGbnak6wL7M&vssid=l
Picture:- ShutterStock 
























किसी वेहिकल के जब्त होने के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। हो सकता है कि आपके द्वारा या किसी ओर के द्वारा आपकी कार से कोई गेर कानूनी कार्य अंजाम दिया गया हो जिसका आपको जानकारी ना हो।



हो सकता है कि आपकी कार या वेहिकल की वैधता समाप्त हो चुकी हो यानी उसे अब रॉड पर चलने की परमिशन नही है ऐसा तब होता है जब कोई वेहिकल पासिंग में पास ना हो। या फिर पासिंग ही ना करवाई हो।



हो सकता है कि आप अपने वेहिकल को किसी ओर ही काम में उपयोग कर रहे हो। मतलब आप एक निजी वाहन के मालिक हों लेकिन आप उससे कमाई का साधन बना रहे हो यानी आप अपने निजी वाहन को बिना किसी परमिट या बिना व्यवसायीक नम्बर लिए उसका प्रयोग टैक्सी में कर रहे हो तो ऐसी परिस्थिति में भी पुलिस आपके वाहन को जब्त कर सकती है। यदि आप पुलिस को सभी दस्तावेज दिखाए तो हो सकता है कि आपको जूरमाना लगा कर आपको छोड़ दे। 



या फिर गाड़ी के कोई भी कागजात आपके पास  ना होने पर भी पुलिस शक के आधार पर आपकी कार या वेहिकल को जब्त कर सकती है। ऐसी बहुत सी परिस्थिति हो सकती है और सभी परिस्थिति पर पुलिस आपको पूरा मौका देती है कि आप अपनी बात रखें।







Car Release करने की पूरी प्रक्रिया।

👇👇


















यदि पुलिस आपके वाहन को उठा ले गई है बिना आपको बताये या आपके हाथ मे चालान थमा कर ले गई है तो ऐसी परिस्थिति में पुलिस से बहस करने या उनके चक्कर काटने का कोई फायदा नही है । आप तुरन्त बिना समय गवाएं अपने नजदीकी न्यायालय में जाएं क्योंकि हम ये ब्लॉग किसी एक राज्य की परिस्थिति अनुसार लिख रहे है तो सकता है कि आप भारत के किसी अन्य राज्य से हो तो आपके यहां इसके लिए कोई स्पेशल न्यायलय हो। 



यदि आप मेट्रोपोलिटन सिटी से हो तो मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट की कोर्ट में जाये अन्यथा आप अपने नजदीकी न्यायालय जाए जो कि जूडिशल मैजिस्ट्रेट फर्स्ट क्लास होगा।



परन्तु आपको वहां जाकर एक एप्लीकेशन फाइल करनी है जो कि मोटर विहिकल एक्ट के ही अनुसार हो, बेहतर होगा कि आप इसके लीए किसी अधिवक्ता से मिल ले ये कोई लम्बा केस नही होता मेहज 2 या 3 दिन इसकी कार्यवाही चलति है और हो सकता है कि कई बार मामला 4 या 5 दिन तक चले, इसके बाद आपकी कार या वेहिकल आपके हाथ मे। 



क्या है दूसरे तरीके 

यदि आप जानते है किस कारण आपकी गाड़ी को पुलिस ने उठाया है तो कोशिश करे कि उसी कारण का समाधान करे। मतलब यदि पुलिस ने आपकी गाड़ी को दस्तावेजो के अभाव में जब्त किया है  या बोहोत समय तक किसी रोड पर नो पार्किंग में गाड़ी को आपने खडा किया था तो ऐसी परिस्थिति में आप कोर्ट में केस फाइल करने से बच सकते है।



आप उस जगह जिस जगह पुलिस ने आपकी गाड़ी को उठाया वहां के ट्रैफिक कंट्रोल स्टेशन जाइये ओर अपनी गाड़ी के बारे में बताइये वो लोग आप पर भारी भरकम जूरमाना तो लगाएंगे परन्तु आपको फायदा ये होगा कि आपको उसी समय आपका वेहिकल मिल  जाएग परन्तु ऐसा तभी होगा यदि आप दस्तावेज दिखा कर पुलिस को सन्तुष्ट कर दे। 



अन्यथा आप कोर्ट जाए और किसी अधिवक्ता के जरिए आप कार रिलीज करने का केस करे। इसमें आपके पास दस्तावेज हो या नही आपको आपकी कार या वेहिकल कोर्ट आपको सौंप देगा लेकिन कोर्ट आपको तूरंत दस्तावेज बनाने की चेतावनी तो देगा ही लेकिन आपको जूरमाना भी देना होगा ओर कोर्ट आपसे आपकी गाड़ी की कीमत के बॉड भी भरवायेगी ताकि आप भविष्य में ऐसी गलती ना करें और आप जूरमाना भी कोर्ट द्वारा तय समय सीमा में दें लेकिन तुरन्त नही उसके लिए अलग से कोर्ट टाइम देती है। 



कार Release के बाद कोर्ट में किस तरह के दस्तावेज आपके पास होने चाहिये।

👇👇




















जब आप कार को Release करने के लिए कोर्ट में एप्लिकेशन अपने अधिवक्ता द्वारा फाइल करेंगे तो आपको न्यायालय में अपने अपने साथ आधार कार्ड तो हमेशा रखें, और आपके वाहन के सभी तरह के दस्तावेज आपके पास होना जरूरी है। यदि आपने कोई दस्तावेज नही बनाया है तो अपने अधिवक्ता को इस बारे में बताएं।




अक्सर लोग ऐसी परिस्थितियों में परेशान हो जाते हैं। और कभी कबार पुलिस पर भी अपना गुसा निकाल देते हैं। जो कि बिल्कुल गलत है । वे लोग भी अपनी ड्यूटी कर रहे हैं और कानून द्वारा दी गई इस जिम्मेवारी को निभा रहे हैं ।














हो सकता है कि पुलिस का रवैया कभी कबार सही ना हो तो इसके रिपोर्ट उनके सिनियर अफसर को दें । परन्तु ऐसी परिस्थिति में अपना वीवेक ना खोये अन्यथा किसी को आपकी नासमझी का फायदा हो सकता है।आप ऐसी सिचुएशन में अपने अधिवक्ता को सम्पर्क करें या आप कोर्ट कचहरी से बचना चाहते है तो एक बार पुलिस ट्रेफिक कंट्रोल स्टेशन जाकर अपनी कार छुड़ाने की कोशिश कर सकते हैं। 




आपको हमारा ब्लॉग केसा लगा कॉमेंट बॉक्स में बताएं। ये जानकारी यदि आपके काम की थी या आप इस तरह की कोई और जानकारी चाहते हो तो तुरन्त हमे कॉमेंट बॉक्स में बताए।  हम पूरी कोशिश कर्रेंगे 

 धन्यवाद ।





No comments

Powered by Blogger.