घर के सामने Illegal Parking करने वालो पर कानूनी प्रावधान In Hindi


Kuchnyaa


यदि कोई व्यक्ति रोज आपके घर के सामने गेट पर या घर के किसी ऐसे जगह पर जहां से आपको अपने रोजमर्रा के कार्य करने में उस गाड़ी की वजह से परेशानी होती है तो ऐसे व्यक्ति के खिलाफ निश्चित ही आप कानूनी कार्यवाही कर सकते हैं।

ब्लॉग को शुरू करने से पहले आपको यह बताना चाहेंगे कि हम इस आर्टिकल को बेहद ही आम भाषा मे लिखने का प्रयास कर रहे हैं हम किसी प्रोफेशनल भाषा का प्रयोग नही कर रहे हैं,ओर किसी भी कानूनी कार्यवाही के लिए आप अपने शहर के किसी अधिवक्ता से मिले हम इस आर्टिकल के जरिये केवल कानूनी जागरूकता बढ़ाने की पेरवी कर रहें है। 


घर के सामने या कॉलोनी में गाड़ी खड़ी करने पर कानूनी कार्यवाही।

अब बात करते हैं ऐसे लोगो की जो आपके घर के सामने गाड़ी खड़ी कर देते हैं और बाद में भुगतना आपको पड़ता है। क्योंकि भारत देश मे जनसंख्या बहुत अधिक है इसी के चलते गाड़ियों की संख्या में भी पिछले कुछ वर्षो में भारी इजाफा देखने को मिला है जिसके वजह से ट्रैफिक में भी भारी समस्या होती है ।
इसी को ध्यान में रख भारत देश में अब रोड भी अपग्रेड किये जा रहे हैं नई कॉलोनी सोसाइटी का निर्माण भी इन्ही बातो को ध्यान में रख किया जा रहा है । इन सब के बिच अब समस्या यहां खड़ी होती है कोई अंजान व्यक्ति या आपका पड़ोस के व्यक्ति अपनी कार या वाहन को आपके घर के सामने रोज खड़ी कर देता है जिससे समस्या का सामना आपको करना पड़ता है। 

घर के सामने Parking पर क्या ना करें।













इन सब के बीच आपको बता ते चले कि ऐसा देखा गया है कि अक्सर लोग ऐसी बातो पर झगड़ा कर बेठते हैं और कभी कभी तो ये झगड़ा एक दूसरे की प्रॉपर्टी को नुकसान पहुँचाकर ही खत्म होता है। आप यदि सही होते हुए भी किसी की कार या वाहन को अपने घर के सामने कार खड़ी करने से रोकने के लिए उसके वाहन को नुकसान पहुँचाने की सोच रहे हो तो जरा संभल जाइए।



इससे आपकी समस्या घटेगी नही उल्टा ओर बढ़ जाएगी और वो व्यक्ति उसकी संम्पति को नुकसान पहुँचाने के जूर्म में आप पर मूकदमा भी कर सकता है। उल्टा आपको ही पुलिस और कोर्ट के चक्कर काटने पड़ सकते है। हो सकता है कि आपको उसे भारी भरकम पैसा फाइन के रूप में देना पड़े।









घर के सामने Parking पर कैसे करे कार्यवाही। 


👇👇













यदि आपके घर के सामने कोई व्यक्ति अपनी कार खड़ी कर देता है तो आप पहले तो उस व्यक्ति को एक जिम्मेदार नागरिक तरह समझाए ओर यदि वो फिर भी ना माने तो आप बेधड़क 100 डायल कर पुलिस को इसकी सूचना दे। और कहे कि कोई आपके घर के सामने रोज गाड़ी खड़ी करके चला जाता है और आपको इसकी वजह से समस्या हो रही इस बात की सूचना पुलिस को दें। 



इसके बाद ट्रैफिक पुलिस मौके पर पहुँच कर उस व्यक्ति के खिलाफ कार्यवाही करेगी और जैसा कि आपको पता है कि नई मोटर वेहिकल एक्ट लग भग भारत के सभी प्रांतो में अब अप्लाई हो चुका है तो इस नई मोटर वेहिकल एक्ट के मुताबिक व्यक्ति को बहुत बड़ी राशि चालान के रूप में चुकानी होगी। और इससे आपकी परेशानी भी खत्म समझिए।  

क्या करें यदि पुलिस आपकी शिकायत पर कार्यवाही ना करे । 





👇👇














क्रिमीनल प्रोसीजर कोड 1908 के प्रावधानो के अनुसार आप इसकी शिकायत पुलिस को कर सकते हो और यदि पुलिस एक्शन ना ले तो आप इसकी लिखित में शिकायत पत्र सिधा अपने एरिया के DSP को भी कर सकते हो और यदि फिर भी बात ना बने तो इसके बाद लिखती पत्र SP को भी दे सकते हो। 






इसके बावजूद भी अगर आपकी समस्या का कोई हल आपको नही मिलता है तो आप जुडिशयल मजिस्ट्रेट को अपनी शिकायत अपने अधिवक्ता के जरिये दे सकते हैं।इसके लिए आपको अपने एरिया के अधिवक्ता से सम्पर्क करना होगा और अपनि शिकायत उन्हें सोंपनी होगी।



इसके बाद आपकी समस्या का समाधान निश्चित ही हो जाएगा। और आप आम नागरिक के भांति शांति से अपने मेटर को सूलटा लेंगे दोस्तो ये रास्ता थोड़ा लम्बा जरूर आपको लगा होगा । लेकिन आप शांति से अपने अधिकार को पा सकते है तो झगड़ा करने से क्या फायदा। 


घर के सामने Parking पर क्या कहता है कानून 



👇👇










दोस्तो वैसे तो यदि आपके घर के सामने वाली जगह भी आपके घर का ही हिस्सा है यानी वो आपकी अपनी है और आपके घर का शेड वहां तक है तो ये मामला ट्रेस पास का हो सकता है और इसके लिए इंडियन पीनल कोड 1860 में सजा का प्रावधान है और जूर्माना भी हो सकता है। 




लेकीन यदि ये केवल आपके घर के सामने का कोई जगह है या खाली जमीन है जिस पर आपका कोई अधिकर नही है लेकिन उनके वहां गाड़ी खड़ी करने से आपको परेशानी हो रही है यहां तक कि आपको बाहर आने में भी समस्या हो रही है। तो आप इसके लिए भी पुलिस को सूचित कर सकते हो। और नए मोटर वेहिकल एक्ट के मुताबिक ऐसे व्यक्ति पर भारी भरकम जूरमाना लगाया जा सकता है। 



दोस्तो एक कमाल की बात हमारे देश मे एक जगह ऐसी भी है जहां पर आपको कार लेने से पहले पार्किंग एरिया खुद का या रेंट का दिखाना होगा ऐसी स्थिति में ही आप वाहन ले सकते है। ये जगह है हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला है ाा



आपको हमारा ये ब्लॉग कैसा लगा अपनी राय कॉमेंट बॉक्स में दें और यदि आप ऐसी ओर जानकारी चाहते हो तो हमे कॉमेंट बॉक्स में बताएं ।

2 comments

Bb said...

Sorry

Unknown said...

Sir. mere ghar k samne daily parking karte hai , our aay log ko kya bar bolne par bi nahi mante our ulta jhagda karte hai , me kay karon plz , help 8999794703

Powered by Blogger.