गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करे | या कानूनी रास्ता

आजकल के दौर में जहां लोग समय की कमी के कारण नए नए तरीके अपने काम को आसान बनाने के लिए निकाल रहे हैं वहीं हम यह भी समझते है कि ये तरीके कभी कभार हमारे लिए समस्या भी बन जाते हैं लेकिन टेक्नोलॉजी तो बनती ही है हमारे काम को आसान बनाने के लिए ओर हमारे समय को बचाने के लिए ऐसे हम टेक्नोलॉजी को दोष देकर अपनी जिम्मेवारी से नहीं बच सकते , क्योंकि सावधानी बरतना हमारा कर्तव्य है technology तो बस अपना काम करती है जिसके लिए उसे प्रोग्राम किया जाता है ।

आज कल लोग एक समस्या से जूझते हुए बहुत देखे गए हैं वो है फटाफट पैसा किसी के खाते में कैसे भेजे ओर ज़ल्दबाज़ी मे ये पैसे किसी गलत व्यक्ति के खाते में चले गए इसका जब तक उन्हे पता लगता है तब तक बहुत देर हो गई होती है। 

ऐसे में लोग घबरा जाते हैं ओर तरह तरह कि तरकीब अपनाना शुरू कर देते हैं खेर तरकीब आपकी कोई भी हो लेकिन इसकी आधिकारिक तरकीब एक ही है, जो कि हम आगे आपको बताएंगे, जब भी आप गलती से किसी गलत व्यक्ति के खाते में पैसे भेज देते हैं तो कुछ बातों को ध्यान रखना जरूरी है पहला की ट्रांजेक्शन का प्रमाण , आपने किस मोड़ से या किस जरिए से पैसा transfer किया , क्या ये ऑनलाइन ट्रांसफर था जिसमे आप अपने मोबाइल से ट्रांसफर करते हैं या फिर आप अपने बैंक में गए और वहां आपने एक फार्म फिल किया जिसके बाद आपका पैसा उस गलत खाते में चला गया।

गलत खाते में पैसा transfer अब क्या करें

क्या करें ऐसी परिस्थिति में।

जरिया कोई भी हो आपको प्रमाण हर ट्रांजेक्शन का रखना होगा इसके बाद आपको अपने नजदीकी बैंक में जाकर इस बात का पता लगाना होगा की यह बैंक अकाउंट किसका है और इसके मालिक कौन है यदि आपको पता चलता है कि संबंधित अकाउंट खाता आपकी ही बैंक का है तो फिर उस खाताधारक से पैसे वापस करना बहुत आसान होगा आप कुछ ही समय में बैंक को इसकी सूचना देकर और ट्रांजैक्शन के सभी सपूत देकर बैंक को उस खाताधारक से पैसे वापस लाने के लिए कह सकते हैं इसके बाद बैंक उस खाताधारक से संपर्क करके आपके पैसे आपको वापस पहुंचाने के लिए कहेगा। 

लेकिन वह खाताधारक आपके बैंक का नहीं है या फिर उसका खाता आपके बैंक में नहीं है और वह किसी और बैंक से संबंधित है तो आपको उसके बैंक में जाकर इस बात की शिकायत वहां पर करनी होगी और उस बैंक को बताना होगा कि आप से गलती से यह पैसा उस खाताधारक के खाते में चला गया है जिसे आप वापस पाना चाहते हैं वैसे तो कोई भी बैंक अपने किसी भी कस्टमर की सूचना और खाते की जानकारी किसी दूसरे व्यक्ति से साझा नहीं करता लेकिन फिर भी आपकी शिकायत पर बैंक उस खाताधारक से संपर्क करके आपको आपके पैसे लौटाने के लिए कहेगा।

क्योंकी यह किसी भी बैंक की पॉलिसी होती है कि वह बिना खाता धारक या खाता के मालिक की परमिशन के बिना उस खाते के बारे में किसी दूसरे व्यक्ति को नहीं बता सकता और ना ही बिना खाता धारक के परमिशन से उसके खाते से किसी तरह के अमाउंट की ट्रांजैक्शन बैंक कर सकता है इसलिए आप बैंक में शिकायत कर सकते हैं और बैंक आपकी शिकायत मिलने के बाद आपसे सूचना लेने के बाद संबंधित खाताधारकों इसकी जानकारी देगा और उसे पैसे वापस करने के लिए कहेगा इसमें आरबीआई के भी कुछ नियम इस प्रकार है।


आरबीआई के अनुसार

आरबीआई के अनुसार यदि कोई व्यक्ति गलती से पैसे की ट्रांजैक्शन किसी गलत खाते में कर देता है तो बैंक को उसके इस समस्या का निपटारा शीघ्र अति शीघ्र करना होगा यदि ट्रांसफर की गई राशि इस खाते में भेजी गई है वह खाता उसी बैंक का है तो इस मामले में बैंक को शीघ्रता से कार्यवाही करनी होगी लेकिन यदि इस खाते में पैसा ट्रांसफर किया गया है वह किसी दूसरे बैंक का है तो फिर इस मामले में ग्राहक को स्वयं ही उस दूसरे बैंक में जाकर शिकायत दर्ज करनी होगी इसके बाद ही वह बैंक खाताधारक को इस बात की जानकारी देगा।

क्या है दूसरे रास्ते ओर कानूनी प्रावधान।

ऐसी स्थिति में आप इसकी जानकारी बैंक के अलावा आरबीआई की ऑफिशल साइट पर भी कर सकते हैं या फिर आरबीआई को एक शिकायत पत्र भी सौंप सकते हैं हो सकता है कि बैंक आप की आपकी शिकायत पर कार्यवाही ना करें तो इसकी लिखित जानकारी आप बैंक के उच्च अधिकारियों को भी सौंप सकते हैं और अपनी शिकायत पत्र आप आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर भी डाल सकते हैं।


इसके अलावा यदि इन सब जरियों से भी आपका पैसा आपको वापस नहीं मिलता है, तो आप कानूनी प्रावधान को भी चुन सकते हैं उसके बाद आप संबंधित व्यक्ति और खाताधारक को अपने अधिवक्ता के जरिए एक नोटिस भी भिजवा सकते हैं और आप उस व्यक्ति के खिलाफ न्यायालय में केस भी दर्ज कर सकते हैं और फिर कानूनी कार्यवाही एक बार आरंभ हो जाने के पश्चात उस व्यक्ति का अकाउंट न्यायालय के आदेश पर सील भी हो सकता है और कानूनी कार्यवाही के पश्चात आपका पैसा आपको तुरंत ही मिल जाएगा लेकिन हम आप को यही सलाह देंगे कि कानूनी  कार्यवाही को शुरू करने से पहले आप हमारे द्वारा बताए गए इन सभी तरीकों को अमल में लाएं और बैंक के अधिकारियों को अपनी शिकायत जरूर दे पर हो सकता है कि वह व्यक्ति जिसके खाते में पैसा ट्रांसफर हो गया है आपके बैंक से संबंधित नहीं है और उस व्यक्ति का बैंक कोई दूसरा बैंक है तो आप उस बैंक में जाकर अपनी शिकायत को सौंप सकते हैं और वह बैंक खाता धारक से संपर्क करके आपकी समस्या का समाधान जल्दी ही निकालेगा क्योंकि इसमें आरबीआई के बड़े ही सख्त आदेश देश के सभी बैंकों को दिए गए और कहा गया है कि इस तरह के मामलों में जिसमे की गलत ट्रांजैक्शन हो जाती है ऐसे मामलों में बैंक को जल्दी से जल्दी कोई कार्यवाही करनी होगी और ग्राहक को अपने पैसे वापस मिलने चाहिए।

हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं कमेंट बॉक्स में हमें आपके कमेंट का इंतजार रहेगा और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉक के साथ जुड़े रहे और पढ़ते रहिए कुछ नया डॉट इन के लिए आप कांटेक्ट में जाकर हमें अपनी शिकायत और सजेशन आप हमे contact us में भेज सकते हैं या फिर कमेंट बॉक्स में भी आप अपनी शिकायत और सजेशन हमें भेज सकते हैं धन्यवाद।


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